Daily current Affairs13 फरवरी 2023 PDF Download

1. हाल ही में खबरों में रहा विश्व भारती (Vishv Bharti) विश्वविद्यालय किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – पश्चिम बंगाल यूनेस्को विश्व भारती विश्वविद्यालय को एक विरासत विश्वविद्यालय घोषित करने जा रहा है और यह दुनिया का पहला जीवित विरासत विश्वविद्यालय (living heritage university) बनेगा। इसकी स्थापना 1921 में रवींद्रनाथ टैगोर ने कला, भाषा, मानविकी, संगीत और संस्कृति अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए एक केंद्र के रूप में की थी। विश्वविद्यालय में रवींद्रनाथ टैगोर के ओपन-एयर शिक्षा के दर्शन का पालन किया जाता है।

2. किस संस्था ने महामारी संधि का ‘जीरो-ड्राफ्ट’ लॉन्च किया?

उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन महामारी संधि का ‘जीरो-ड्राफ्ट’ हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतर सरकारी वार्ता निकाय (INB) द्वारा लॉन्च किया गया। इस अंतर्राष्ट्रीय संधि को 2024 में विश्व स्वास्थ्य सभा में प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है। महामारी संधि का उद्देश्य भविष्य की महामारियों के खिलाफ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की तैयारियों को मजबूत करना है।

3. कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय जैव ईंधन गठबंधन (International Biofuels Alliance) का नेतृत्व करता है?

उत्तर – भारत अमेरिका और ब्राजील, दुनिया के दो सबसे बड़े जैव ईंधन बाजार, अंतर्राष्ट्रीय जैव ईंधन गठबंधन (International Biofuels Alliance) की भारत के नेतृत्व वाली पहल में शामिल हो रहे हैं। इस एलायंस का लक्ष्य कम उत्सर्जन वाले ऊर्जा स्रोत की मांग को बढ़ावा देना है। भारत ने ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने केंद्रीय बजट में 350 बिलियन रुपये (4.3 बिलियन अमरीकी डालर) निर्धारित किए हैं।

4. लेनदार देशों का एक अनौपचारिक समूह ‘पेरिस क्लब’ (Paris Club) किस संगठन का सदस्य है?

उत्तर – OECD पेरिस क्लब लेनदार राष्ट्रों का एक अनौपचारिक समूह है जो आधिकारिक लेनदारों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है जो देनदार देशों द्वारा सामना किए जाने वाले भुगतान मुद्दों को हल करता है। इसके सभी 22 सदस्य देश आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) से संबंधित हैं। पेरिस क्लब ने हाल ही में श्रीलंका के कर्ज के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।

5. किस प्रसिद्ध व्यक्तित्व ने ‘Global Climate Resilience Fund – USD 50 mn fund for women’ लॉन्च किया?

उत्तर – हिलेरी क्लिंटन पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए महिलाओं के लिए 50 मिलियन डॉलर के वैश्विक जलवायु लचीलापन कोष की घोषणा की। उन्होंने गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के कुडा गांव के पास नमक श्रमिकों को संबोधित करते हुए इस कोष की घोषणा की। यह फंड जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए महिलाओं और समुदायों को सशक्त करेगा और नए आजीविका संसाधन और शिक्षा प्रदान करने में मदद करेगा।

Leave a Comment