Daily Current Affairs 8 फरवरी 2023 PDF Download

       युवा संगम पंजीकरण पोर्टल (YSRP) लांच किया गया

भारतीय (Indian) मुख्य भूमि की तुलना में पूर्वोत्तर राज्यों में विकास हमेशा धीमा रहा है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि यह राज्य वनों से आच्छादित हैं और जनजातीय आबादी का प्रतिशत अधिक है। साथ ही, प्राकृतिक कारक क्षेत्र के विकास में बाधा डालते हैं। जैसे ब्रह्मपुत्र को असम का शोक कहा जाता है। इस क्षेत्र में बार-बार भूकंप आते हैं। समाज-विरोधी समूह, नागा उग्रवाद आदि हैं; सीमा में चीन (Chin) का दखल और कई अन्य कारण जो उत्तर पूर्वी भारत के विकास में बाधा डालते हैं। क्षेत्र में विकास की प्रक्रिया को तेज करने और क्षेत्र को मुख्य भूमि के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए, भारत सरकार (Bharat Sarkar) ने युवा संगम पंजीकरण पोर्टल (YSRP) लॉन्च किया है।

पोर्टल (Portal) के बारे में

इस पोर्टल (Portal) का मुख्य उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र के युवाओं से जुड़ना है। यह पोर्टल (Portal) “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की भावना के तहत लॉन्च किया गया था। युवा संगम (Yuva Sangam) पहल के माध्यम से, क्षेत्र के युवा देश के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करेंगे और भारत में विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानेंगे।

महत्व

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए युवाओं को शिक्षित करना और उन्हें कौशल प्रदान करना महत्वपूर्ण है। क्षेत्र में चीनी (Chini) घुसपैठ बढ़ रही है। भारत सरकार (Bharat Sarkar) को क्षेत्र में स्थानीय लोगों का विश्वास अर्जित करना है। इसलिए समावेशी विकास की आवश्यकता है।

Leave a Comment