Daily Current Affairs 2023 PDF Download

1. भारत (India) ने किस देश के साथ ‘iCET’ की शुरुआत की?

उत्तर – अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ iCET की शुरुआत की। मई 2022 में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारों, व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच अपनी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी और रक्षा औद्योगिक सहयोग का विस्तार करने के लिए iCET की घोषणा की।

2. भारतीय (Indian) वायु सेना के नए उप प्रमुख के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

उत्तर – एयर मार्शल ए.पी. सिंह (AP Singh) ने भारतीय (Indian) वायु सेना के नए उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है। एयर मार्शल को 1984 में भारतीय (Indian) वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन किया गया था। उनके पास 5,000 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है। अपनी वर्तमान नियुक्ति से पहले, वह मध्य वायु कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। वह परम विशिष्ट सेवा मेडल और अति विशिष्ट सेवा मेडल के प्राप्तकर्ता हैं।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने प्रदूषण से निपटने के लिए (Rtsas)‘Real-time source apportionment supersite’ लॉन्च की?

उत्तर – नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘Real-time source apportionment supersite’ लॉन्च किया। यह दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, IIT-दिल्ली, IIT-कानपुर और TERI (“The Energy and Resources Institute”) का एक संयुक्त उद्यम है। सुपरसाइट हर घंटे के आधार पर प्रदूषण के स्रोतों का विवरण साझा करेगी और साथ ही अगले तीन दिनों के लिए पूर्वानुमान भी देगी।

4. भारत (India) के सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायधीशों की स्वीकृत संख्या कितनी है?

उत्तर – 34 भारत (India) के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने सरकार को दो उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की। सुप्रीम कोर्ट में अब सात रिक्तियां हैं, जबकि इसकी स्वीकृत न्यायिक शक्ति 34 है।

5. आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, 2023-2024 में अनुमानित आर्थिक विकास दर कितनी है?

उत्तर – 6.5 प्रतिशत मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन ने कहा कि 2023-2024 में भारतीय (Indian) अर्थव्यवस्था के 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। विकास की सीमा 6 से 6.8 प्रतिशत के बीच अनुमानित है जबकि भारत (India) के 2025-2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है। International Monetary Fund (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड) ने अपने विश्व आर्थिक आउटलुक अपडेट में चालू वित्त वर्ष के लिए भारत (India) के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 6.8% पर बनाए रखा है। 

Leave a Comment